Notice
जनकृति का नवीन अंक [21वीं सदी विशेषांक] आप सभी के समक्ष प्रस्तुत है. अंक की पीडीऍफ़ कॉपी आप विषय सूची के ऊपर दिए लिंक से प्राप्त कर सकते हैं.

नवोदित फिल्म अभिनेता राजशेखर साहनी से मुकेश कुमार ऋषि की बातचीत

समाज में बदलाव लाने का उद्देश्य है मेरा - राजशेखर साहनी

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

 


फिल्म ‘पहल’ से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले राजशेखर साहनी की चर्चा आजकल प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ - साथ सोशल मीडिया पर भी बड़ी जोरो से चल रही है। वे रंगमंच के एक मंझे हुए कलाकार हैं। इसके साथ ही अध्ययनरत भी हैं। दूर देहात से मुंबई तक का सफ़र इतना आसान नहीं पर साहनी जी ने अपनी प्रतिभा के बल पर यह सफ़र पूरा कर लिया है। हमने उनसे उनकी निजी जिंदगी व हिंदी फीचर फिल्म को लेकर जो बातचीत की उसके कुछ अंश -

प्रश्न :- राजशेखर साहनी साहब नमस्कार! जैसा कि आप अपनी आने वाली प्रथम हिंदी फीचर फिल्म ‘पहल’ के लिए सोशल मीडिया, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में शुर्खियॉ बने रहे और अभी भी देश के तमाम अखबारों में आपकी इस बहुचर्चित फिल्म की चर्चा चल रही है। आप अध्ययनरत होने के साथ ही अभिनय के क्षेत्र में कूद गये।  आपकी महत्वाकांक्षा क्या है ?

उत्तर :- अभिनय के क्षेत्र में नाम कमाऊं, यही मेरी महत्वाकांक्षा है। लेकिन मैं इसके साथ - साथ अपनी पढाई - लिखाई पर भी पूरा ध्यान देता हूँ। भई, शिक्षा का अपना अलग महत्व है। अभिनय मेरा शौक है और मुझे इसमें बहुत मजा आता है। मैं शुरू से ही रंगमंच से जुडा रहा हूँ।

प्रश्न :- आप इस बात का खुलासा करें कि आपकी यह फिल्म - पहल प्रदर्शित कब होगी ?

उत्तर :- मुझे भी अपनी इस फिल्म की रिलीज का इंतजार है। प्रोडक्शन के पदाधिकारीयों की माने तो उम्मीद है फरवरी के अंत तक ‘पहल’ देश के सिनेमाघरों में दस्तक दे देगी।

प्रश्न :- बहुत अच्छा लगा कि जल्द आपकी यह फिल्म देश के सिनेमाघरों में लगेगी और आपके फैंस का इन्तजार खत्म होगा। आप हमें बतायें कि शूटिंग के दौरान आपने सेट पर कितनी मस्ती की और क्या - क्या परेशानियॉ झेलीं ?

 

उत्तर :- देखिये, शूट पर अगर मस्ती नहीं करेगें तो काम की क्वालिटी फीकी पड़ जायेगी। तरोताजा रहने के लिए थोडी बहुत मस्ती तो बनती है बॉस और शूटिंग के दौरान परेशानियॉ भी झेलनी पडती हैं, पर अगर मन से काम किया जाये तो परेशानियॉ कुछ नहीं होती।

प्रश्न :- आप आगे किस तरह की फिल्में करना पसंद करेगें   ?

उत्तर :- मुझे ज्यादातर सामाजिक फिल्में पसंद हैं। मैं आगे देश व समाज से जुडी फिल्मों में काम करना पसंद करूंगा, क्योंकि समाज में बदलाव लाने का उद्देश्य है मेरा...!

प्रश्न :- बहुत अच्छा लगा। आपने हमसे अपने निजी पहलुओं को साझा किया। अच्छा चलते - चलते अपने फैंस को यह भी बता दें कि आपका आगामी प्रोजेक्ट क्या है ? और कब तक इस पर काम शुरू हो जायेगा ?

उत्तर :- मैं आगे भी एक सामाजिक फिल्म करने जा रहा हूँ जो प्रेम और आदिवासी संस्कृति से जुड़ी हुई कहानी पर आधारित है। जिसका खुलासा जल्द एकलव्य फिल्मस एण्ड टेलीविजन मुंबई करेगा। हम जल्द बहुत जल्द इस पर भी काम शुरू कर देगें। फिलहाल आप ‘पहल’ को देखिये और मुझे अपना प्यार-स्नेह-दुलार - दुआ दीजिए।

(नोट :- उपर्युक्त लघु साक्षात्कार आप पढ़ रहे थे - मुकेश कुमार ऋषि वर्मा के सवाल और नवोदित फिल्म अभिनेता राजशेखर साहनी के जवाब। )

सम्पर्क -

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

गॉव रिहावली, डाक तारौली गुर्जर,

फतेहाबाद-आगरा, 2831111

ईमेल - mukesh123idea@gmail.com